Skip to main content

एचआईवी कैसे फैलता है। What is HIV

एचआईवी क्या है। What is HIV ?

एचआईवी (HIV) एक वायरस है जो कि आपके शरीर की उन कोशिकाओं पर हमला करता है जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करती है, जिससे व्यक्ति अन्य संक्रमणों और बीमारियों की चपेट में आ जाता है। एचआईवी वायरस संक्रमित व्यक्ति के कुछ तरल पदार्थों के माध्यम से फैल सकता है इन तरल पदार्थों में रक्त, वीर्य, योनि और गुदा स्राव और (breast milk) स्तन का दूध शामिल हैं।

📒Table of content
एचआईवी कैसे फैलता है। What is HIV
HIV/AIDS


एड्स क्या है। What is AIDS ?

एड्स एचआईवी संक्रमण का अंतिम चरण है जो तब होता है जब वायरस के कारण शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाती है।
अगर एचआईवी (human immunodeficiency viruses) की रोकथाम ना की जाए तो यह आगे चलकर एड्स ( acquired immunodeficiency syndrome) में विकसित हो जाता है जिसके परिणाम स्वरूप कैंसर, संक्रमण और कई अन्य गंभीर जानलेवा बिमारियां उत्पन्न होने लगती है।


एचआईवी कैसे फैलता है। How does HIV spread?

एचआईवी वायरस के एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलने का सबसे सामान्य कारण असुरक्षित यौन संबंध है। और एक ही सुई या इंजेक्शन से नशिली दवायों का उपयोग दूसरा सबसे बड़ा कारण है। हालांकि एक संक्रमित गर्भवती महिला से उसके नवजात शिशु को एचआईवी वायरस होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। और यदि संक्रमित व्यक्ति का रक्त किसी दूसरे व्यक्ति में चढ़ा दिया जाए तो उस व्यक्ति को 90% तक एचआईवी वायरस से संक्रमित होने की संभावना होती है।

एचआईवी वायरस संक्रमित व्यक्ति से हाथ मिलाने, गले लगने, चुंबन करने या फिर साथ में खाना खाने से नहीं फैलता।

एचआईवी / एड्स के लक्षण क्या होते है / What are the symptoms of HIV / AIDS?


एचआईवी के लक्षण संक्रमण के चरण के आधार पर अलग - अलग होते हैं। संक्रमण होने के 2 से 4 हफ्तों के बाद लक्षण दिखाई देते है कई लोगों में लक्षण कई महीनों तक नहीं दिखाई देते और वह अपनी स्थिति से अनजान रहते है।
संक्रमित व्यक्ति में थकान, बुखार, दस्त, खांसी, वजन कम होना, भूख में कमी, और लिम्फ नोड्स में सूजन जैसे लक्षण दिखाई देते है। और उपचार के बिना बैक्टीरियल संक्रमण, टीबी, क्रिप्टोकोकल मेनिन्जाइटिस, और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां विकसित हो सकती हैं।

एचआईवी की जांच कैसे होती है। What tests are used to diagnose HIV ?

• Antibody/antigen tests :- 

आमतौर पर एचआईवी वायरस की जांच के लिए अपके रक्त में वायरस के खिलाफ बने एंटीबॉडी का टेस्ट किया जाता है और आपके शरीर को इन एंटीबॉडी को विकसित करने में 12 सप्ताह तक का समय लग सकता है। कई मामलों में, एचआईवी एंटीबॉडी टेस्ट के पॉजिटिव होने में छह महीने तक का समय लग सकता है।
एक नए प्रकार के एचआईवी एंटीजन टेस्ट में एचआईवी वायरस के द्वारा बनाए गए प्रोटीन की जांच करके तुरंत पता लगाया जा सकता है।

• CD4 Cells count :- 

इसके अलावा CD4 (cells) कोशिकाओं की गिनती करके संक्रमण का पता लगाया जाता है CD4 कोशिकाएं एक प्रकार की श्वेत रक्त कोशिका ( WBC cell ) होती हैं जो विशेष रूप से एचआईवी द्वारा नष्ट होने लगती है एक स्वस्थ व्यक्ति की CD4 (cells) कोशिकाओं की गिनती 500 से 1,000 से अधिक हो सकती है।
लेकिन जब एचआईवी संक्रमण एड्स में प्रगति करता है तब आपके CD4 की गिनती 200 से नीचे चली जाती है।

एचआईवी / एड्स का उपचार क्या है। What is the treatment of HIV / AIDS ?

एचआईवी या एड्स का कोई इलाज नहीं है, लेकिन वायरस को नियंत्रित करने के लिए कई तरह की दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है। एचआईवी-विरोधी दवाओं का प्रत्येक वर्ग अलग-अलग तरीकों से वायरस को रोकता है।

एचआईवी विरोधी दवाओं के वर्ग में शामिल हैं।The classes of anti-HIV drugs include:-

• Non-nucleoside reverse transcriptase inhibitors (नॉन-न्यूक्लियोसाइड रिवर्स ट्रांस्क्रिप्टेज़ इनहिबिटर) NNRTIs :- यह दवाई HIV द्वारा स्वयं की प्रतियां बनाने के लिए आवश्यक प्रोटीन को निष्क्रिय कर देती हैं। जिससे कि वायरस की वृद्धि को रोका जा सकता है। जिसमे Efavirenz, Etravirine और Nevirapine जैसी दवाइयां शामिल हैं।

• Nucleoside reverse transcriptase inhibitors (न्यूक्लियोसाइड रिवर्स ट्रांस्क्रिप्टेज़ इनहिबिटर)(NRTIs):-जिसमे Abacavir, Emtricitabine, Tenofovir, Lamivudine और zidovudine जैसी दवाइयां शामिल हैं।

• Protease inhibitors (PIs) प्रोटीज इनहिबिटर :-
जिसमे Atazanavir, Darunavir, Fosamprenavir और ritonavir जैसी दवाइयां शामिल हैं।

• Entry or fusion inhibitors :- ये दवाएं CD4 कोशिकाओं में एचआईवी के प्रवेश को रोकती हैं। जिसमे Enfuvirtide और Maraviroc जैसी दवाइयां शामिल हैं।

• Integrase inhibitors (इंटीग्रेज इनहिबिटर):- यह दवाई इंटीग्रेज नामक प्रोटीन को निष्क्रिय करके काम करती है जिसे एचआईवी CD4 कोशिकाओं में अपनी आनुवंशिक सामग्री डालने के लिए उपयोग करता है। जिसमे Raltegravir जैसी दवाइयां शामिल हैं।

एचआईवी के उपचार में आपको जीवन भर के लिए दिन में कई गोलियां लेनी पड़ती है। जिनके कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं जिसमें मतली, उल्टी या दस्त, दिल की बीमारी,
हड्डियाँ की कमजोरी, सांस लेने में कठिनाई, और त्वचा के लाल चकत्ते इत्यादि शामिल है।

एचआईवी संक्रमण को रोकने के लिए कोई टीका नहीं है और एड्स का कोई इलाज नहीं है। लेकिन खुद को और दूसरों को संक्रमण से बचाना संभव है। जिसका मतलब है कि अपने आप को एचआईवी के बारे में शिक्षित करना और एचआईवी संक्रमित बॉडी फ्लूइड रक्त, वीर्य, योनि स्राव और स्तन के दूध को अपने शरीर में लेने से बचना ही उचित है।

यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है। किसी भी उपचार या जांच से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें।

(और पढ़ें) :-📝🆕