Skip to main content

हल्दी के फायदे। curcumin in hindi

हल्दी इतनी लाभकारी है आपने कभी सोचा भी नहीं होगा, आज हम आपको बताएंगे हल्दी के फायदे क्या - क्या है, इसका सेवन कैसे करना चाहिए और इसको कितनी मात्रा में लेना चाहिए।

हल्दी के फायदे। curcumin in hindi
Haldi ke fayde

हल्दी के फायदे

हल्दी जिसे हम अंग्रेजी में Turmeric कहते हैं और चिकित्सा विज्ञान में इसे curcumin के नाम से जाना जाता है। Curcumin हल्दी का एक एक्टिव कंपाउंड है जो कि एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी होता है। 

भारत में प्राचीन काल से ही इसका उपयोग मसालों और औषधीय जड़ी बूटी के रूप में किया जाता है। इसकी तासीर गर्म होती है, यह वात और कफ नाशक होती है। इसका उत्पादन भारत के कई राज्यों में किया जाता है। 

हल्दी के एक चमच में लगभग 29 कैलोरी होती है जिसमें 
लगभग एक ग्राम प्रोटीन, 2 ग्राम फाइबर और 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, इसमें मैंगनीज, फॉस्फोरस और पोटेशियम जैसे खनिज भी शामिल हैं।

आयुर्वेद में तो इसका सदियों से औषधि के रूप में उपयोग किया जा रहा है लेकिन अब आधुनिक चिकित्सा विज्ञान भी इसके औषधीय गुणों पर शोध कर रहा है।

आइए जानते हैं हल्दी के फायदे :- 

 

1. गठिया और जोड़ों का दर्द

हल्दी एंटीइन्फ्लेमेटरी होती है, जिसके कारण यह जोड़ों के दर्द, कठोरता और सूजन को कम करने के काफी उपयोगी साबित होती है। आप इसे अपने जोड़ों के दर्द के लिए आजमा सकते हैं। 

हालाँकि, इसके सेवन से गठिया पूरी तरह से तो ठीक नहीं होता, लेकिन इससे काफी हद तक गठिए के मरीजों को सूजन और दर्द से राहत मिलती है।


2. पेट के रोग

आयुर्वेद में हल्दी का उपयोग पेट संबंधी बीमारियों को ठीक करने में किया जाता रहा है। यह आपकी पाचन शक्ति को ठीक करती है और इसमें एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होने के कारण यह पेट में सूजन को भी कम करती है।

एक स्टडी के मुताबिक इर्रिटेबल बॉवेल सिंड्रोम और इन्फ्लेमेटरी बॉवेल सिंड्रोम में भी यह काफी कारगर साबित हुई है।


3. हृदय रोग 

हार्ट के मरीजों के लिए यह बहुत ही लाभदयक होती है यह खून को साफ और पतला रखती है, और यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करती है। कुछ मामलों में हार्ट सर्जरी के बाद हार्ट अटैक होने के खतरों को भी कम करती है। यदि आप खून पतला करने वाली दवाईयो का उपयोग करते हैं तो आप अधिक मात्रा में हल्दी का उपयोग ना करें इससे ब्लीडिंग होने का खतरा बढ जाता हैं।


4. कैंसर

हल्दी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होने के कारण कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को भी रोकने की क्षमता रखती हैं, इसके ऊपर काफी रिसर्च हो रही है इन स्टडी के मुताबिक हल्दी में अग्नाशय, प्रोस्टेट ,और ब्रेस्ट कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाने कि क्षमता होती है। यह किसी भी तरह की ट्यूमर की ग्रोथ को कम कर सकती है।


5. एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल

पुराने समय में चोट लगने पर घाव पे हल्दी लगाई जाती थी और इसको दूध में डालकर पिलाया जाता था। रिसर्च में देखा गया है कि इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है यानि कि यह ज़ख्म को साफ करने और कीटाणुओं को मारने में कारगर साबित होती है।


6. डायबिटीज़ या मधुमेह

सन् 2013 में कि गई एक स्टडीज के मुताबिक हल्दी में मौजूद Curcumin ब्लड में शुगर की मात्रा को कम करता है, और यह बीटा सेल का भी सुधार करता है जिससे इंसुलिन सही से बन सके। और ऐसा देखा गया है कि Curcumin के इस्तेमाल से डायबिटीज़ होने का खतरा कम होता है। यह आपके वजन को भी कम करता है।


7. लीवर 

हल्दी का एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव इतना शक्तिशाली होता है कि यह आपके लीवर को टॉक्सिन्स से क्षतिग्रस्त होने से रोक सकता है। इससे लिवर के एंजाइम्स AST, ALT और ALP में भी सुधार देखा गया है, और यह फैटी लिवर के मरीजों के लिए भी लाभदयक होती है।

यह उन लोगों के लिए अच्छी खबर हो सकती है जो लोग डायबिटीज़ या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए लंबे समय से दवाइयां लेते आ रहे हैं ज़्यादा लंबे समय तक दवाइयों का उपयोग करने से लिवर को नुकसान पहुंच सकता है।

अक्सर आपने यह सुना होगा कि पीलिया के मरीज को हल्दी नहीं खानी चाहिए लेकिन यह एक गलत धारणा है ऐसा कोई भी विज्ञानिक प्रमाण नहीं है जिससे यह साबित हुआ हो, इसलिए इसको बंद ना करें इससे लीवर को लाभ ही मिलता है।


8. एंटी एजिंग

उम्र चाहे कोई भी हो हम सब चाहते हैं कि हम हमेशा जवान दिखें और इसी जवानी को बनाए रखने का काम हल्दी करती है, जी हां हल्दी में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है तो अगर आप इसको खाने के साथ - साथ अपनी स्किन पर लगने का भी काम करते है तो आपकी स्किन और आप दोनों ही जवान दिखेंगे। यह आपकी स्किन को नेचुरल ग्लो देता है।

हल्दी को कैसे और कितनी मात्रा में लेना चाहिए ?

हल्दी को खाने में डालकर, दूध में डालकर या गर्म पानी में डालकर 1 से 3 ग्राम तक लिया जा सकता है, इसका हमारे शरीर में बहुत ही कम अवशोषण होता है, इसलिए इसके साथ काली मिर्च का सेवन करना चाहिए ताकि इसका अवशोषण अच्छे से हो सके। Curcumin के सप्लीमेंट भी बाजार में उपलब्ध है जोकि कैप्सूल के रूप में आप ले सकते हैं।

वैसे तो हल्दी के फायदे अनगिनत हैं लेकिन अगर इसके नुकसान की बात की जाए तो यह केवल ना के बराबर हैं अगर आप इसका सेवन बहुत ही अधिक मात्रा में करते हैं तो आपको पेट में दर्द, जलन, और पेट खराब होने जैसी समस्या आ सकती है।