Skip to main content

दाद खाज खुजली की अंग्रेजी दवा tablet। दाद की अंग्रेजी दवा का नाम। Hindi Cure

दाद खाज खुजली की अंग्रेजी दवा tablet/दाद की अंग्रेजी दवा का नाम। Ringworm in hindi
Image Source - Wikimedia commons

दाद खाज खुजली की अंग्रेजी दवा

आज हम जानेंगे दाद खाज खुजली की अंग्रेजी दवा के बारे में, लेकिन इससे भी ज्यादा ज़रूरी दाद खाज खुजली को अच्छे से समझना क्यूंकि इसके बारे में जानें बिना इसका इलाज करना बहुत मुश्किल होता है, कई छोटी छोटी गलतियां होती हैं जिनकी वजह से यह पूरी तरह से ठीक नहीं होती, अक्सर ज़्यादतर लोग मेडिकल स्टोर से लेकर उल्टी सीधी क्रीम या दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं जिससे यह बीमारी और बढ जाती है, कई बार यह कुछ दिनों के लिए ठीक भी हो जाती है लेकिन कुछ दिनों के बाद आप फिर से दाद का शिकार हो जाते हो। दाद खाज खुजली को जड़ से खत्म करने के लिए आपको इसके बारे में जानना जरूरी है कि यह क्यों होती है, यह कितने प्रकार की होती है और इसका सही इलाज कैसे किया जाता है। आइए विस्तार में जानते हैं:-

दाद क्या है? Ringworm in hindi

दाद खाज खुजली को रिंगवर्म (Ringworm) के नाम से जाना जाता है। दाद खाज खुजली यानि कि रिंगवर्म (Ringworm) एक फंगल इंफेक्शन है जो कि आपकी स्किन की उपरी परत में होता है। यह फंगल इंफेक्शन अक्सर संक्रमित व्यक्ति या जानवर के संपर्क में आने से फैलता है। दाद (Ringworm) देखने में एक लाल गोलाकार रूप में दिखाई देता है इसलिए इसे रिंगवर्म (Ringworm) कहा जाता है। 

दाद खाज खुजली (Ringworm) बहुत तेजी से फैलने वाला फंगल इंफेक्शन होता है, यह अक्सर बरसात के मौसम में होता है। यह आपके पूरे शरीर में कहीं पर भी हो सकता है, यदि इसका सही समय पर सही इलाज किया जाए तो इसे असानी से ठीक किया जा सकता है। दाद या रिंगवर्म (Ringworm) को चिकित्सीय भाषा में टिनिया (Tinea) कहते हैं।

दाद कितने प्रकार के होते है?

दाद कई प्रकार का होता है, शरीर में अलग-अलग हिस्से में होने वाली दाद को अलग-अलग नाम से जाना जाता है, जिनमें निम्नलिखित शमिल हैं:

• टिनिया क्रूसिस (Tinea cruris)- जांघों और नितंबों के आसपास होने वाली दाद को टिनिया क्रूसिस के नाम से जाना जाता है यह दाद ज़्यादातर पुरषों को प्रभावित करती है।

• टिनिया कैपेटिस (Tinea capitis)- यह खोपड़ी में होने वाली दाद होती है यह ज़्यादातर बच्चों में देखने को मिलती है।

• टिनिया फेशियल (Tinea faciale)- चेहरे पर होने वाली दाद को टिनिया फेशियल कहते हैं, यह आपके दाढ़ी के आसपास होती है।

• टिनिया मानस (Tinea manus)- आपके हाथों में होने वाली दाद को टिनिया मानस कहा जाता है, यह आपकी उंगलियों के बीच में होती है।

• टिनिया पेडिस (Tinea pedis)- पैरों में होने वाली दाद को टिनिया पेडिस कहा जाता है, यह दाद बहुत ही कॉमन होती है।

• टिनिया उंग्वियम (Tinea unguium)- यह दाद आपके नाखून में होती है। इसमें आपके नाखून का रंग पीला होने लगता है और नाखून सूखने लगते हैं, यह दाद ज़्यादतर बूढ़े लोगों में देखने को मिलती है।

दाद का कारण। Cause of Ringworm in hindi

दाद तीन अलग-अलग तरह के फंगल इंफेक्शन के कारण हो सकती है जोकि इस प्रकार हैं, ट्राइकोफाइटन,माइक्रोस्पोरम और एपिडर्मोफाइटन। यह फंगी मिट्टी में बीजाणुओं के रूप में काफ़ी लम्बे समय तक जीवित रह सकते हैं, यदि कोई जानवर या मनुष्य इस मिट्टी के संपर्क में ज़्यादा लम्बे समय तक रहता है तो वह दाद से संक्रमित हो जाता है।

दाद कैसे फैलता है?

दाद किसी भी संक्रमित व्यक्ति या जानवर के संपर्क में आने से फैल सकता है।

1. संक्रमित व्यक्ति से :- दाद से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने बाद आपको यह इन्फेक्शन हो सकता है। साथ ही अगर आप दाद वाले व्यक्ति का कपड़ा, तौलिये, कंघी या किसी अन्य व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करते हैं तो आपको संक्रमण होने की संभावना कई गुना बढ जाती है।

2. संक्रमित जानवर से :- दाद वाले जानवर को छूने से आपको दाद हो सकता है, जिसमें कई अलग-अलग प्रकार के जानवर हो सकते हैं जैसे कि- कुत्ता, बिल्ली, गाय, बकरी, सूअर और घोड़ा इत्यादि।

दाद की पहचान कैसे करें?

• दाद वाली जगह पर गोल रिंग के आकार का परतदार और उभरा हुआ दाग बन जाता है जिसमें खुजली और जलन होने लगती है।

• दाद का बाहरी हिस्सा लाल रंग का होता है, और यह इसका आकार बढ़कर फफोला बन जाता है।

• दाद के किनारों पर छोटे छोटे लाल रंग के दाने देखने को मिल सकते हैं।

• यदि दाद आपके सिर में या फिर दाढ़ी में हो तो उस प्रभावित हिस्से में बाल कमज़ोर होकर झड़ने लग जाते हैं।

• नाखून में होने वाली दाद से आपके नाखून पतले होने लगते हैं और उनमें दरार भी आ सकती है।

दाद से बचाव कैसे करें?

दाद से बचाव करने के लिए आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रख सकते हैं:-

• साफ सफाई का खास ध्यान रखें।

• दाद से संक्रमित व्यक्ति का कपड़ा, कंघी या अन्य निजी वस्तु का इस्तेमाल ना करें।

• रोजाना स्नान करें और अपने अंडरवियर और मोजों को रोज बदलें।

• अपने पालतू जानवरों को साफ सुथरा रखें और उन्हें स्पर्श करने के बाद अपने हाथों को अच्छे से साफ करें।

• यदि आपका इम्यून सिस्टम कमज़ोर है तो दाद से संक्रमित व्यक्ति और जानवरों से दूर रहें।

• सार्वजनिक जगह पर अपने पैरों जूता चप्पल पहनकर जाए और अपने पैरों सूखा और साफ रखें।

दाद की जांच कैसे की जाती है?

ज़्यादतर मामलों में डॉक्टर दाद के दाग को देखकर ही पहचान लेते हैं। कुछ मामलों में डॉक्टर आपको कुछ टेस्ट करवाने के लिए कह सकते हैं जिनमें फंगल कल्चर या स्किन बायोप्सी और KOH परीक्षण जैसी जांचे शामिल हैं।

दाद का इलाज कैसे किया जाता है?

दाद का इलाज एंटीफंगल क्रीम और एंटीफंगल दवाइयों से किया जाता है। दाद का इलाज आपके शरीर पर उसके स्थान और संक्रमण की गंभीरता पर निर्भर करता है, आपका डॉक्टर आपके दाद के संक्रमण की गंभीरता के आधार पर अलग- अलग दवाएं लिख सकता है। आइए जानते हैं दाद खाज खुजली की अंग्रेजी दवा के बारे में:-

• दाद खाज खुजली की एंटीफंगल क्रीम :- दाद खाज खुजली का इलाज करने के लिए एंटीफंगल क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें clotrimazole, miconazole, terbinafine, शामिल है। यह एंटीफंगल क्रीम कम से कम दो सप्ताह के लिए लगाना चाहिए।

• दाद खाज खुजली की एंटीफंगल टेबलेट :- दाद के इलाज के लिए डॉक्टर आपको खाने के लिए एंटीफंगल टैबलेट भी देते हैं जिनमें griseofulvin, terbinafine, और itraconazole जैसी दवाइयां शामिल होती हैं। इन टैबलेट को एक से दो माह तक खाने के लिए दिया जा सकता है।

दाद वाली जगह को हमेशा साफ और सूखा रखें और खुजली करने से परहेज़ करें। दाद के सही इलाज के लिए आपको हमेशा स्किन के डॉक्टर यानी कि Dermatologist को ही दिखवाना चाहिए।

Read more 📝🆕