Skip to main content

Nurse full form | नर्स का फुल फॉर्म क्या होता है?

👩‍⚕️जब हम हैल्थकेयर इंडस्ट्री की बात करते हैं, तो सबसे पहले हमारे दिमाग में डॉक्टर्स आते हैं। लेकिन हम अक्सर नर्सिंग प्रोफेशन के रोल को इग्नोर कर देते हैं। नर्सेज हेल्थकेयर सेक्टर के हीरोज हैं, जो बिना थके मरीजों के लिए काम करते हैं।

इस लेख में हम नर्सिंग प्रोफेशन, nurse full form, उनके कैरियर और सैलरी के बारे में बात करेंगे। कैरियर और सैलरी 💸 जानकर आप चौंक 😱 जायेंगे।

Nurse ka Full Form in hindi | Nursing ka Full form

Nurse में पांच शब्दों का इस्तेमाल होता है, 

जिसमें सबसे पहला शब्द है N जिसका मतलब है Nobility यानी कि श्रेष्ठता। 

दूसरा शब्द है U जिसका मतलब है Utility यानी कि उपयोगिता। 

तीसरा शब्द है R जिसका मतलब है Responsibility यानी कि जिम्मेदारी। 

चोथा शब्द है S जिसका मतलब है Sympathy यानी कि सहानुभूति

और पांचवां शब्द है E जिसका अर्थ है Efficiency यानी कि कार्य कुशलता

Nurse full form | नर्स का फुल फॉर्म क्या होता है | nurse full form image
Nurse full form

तो nurse का full form हिंदी में है :- 

N= श्रेष्ठता
U= उपयोगिता
R= जिम्मेदारी
S= सहानुभूति
E= कार्य कुशलता

Nursing courses in hindi | नर्स डिप्लोमा और डिग्री कोर्स की जानकारी।

इंडिया में नर्सिंग के अलग- अलग कोर्स उपलब्ध हैं। जैसे कि- ANM, GNM, BSC, PBBSc, MSc और PhD.

ANM (Auxiliary Nursing Midwifery) :- यह एक बेसिक नर्सिंग कोर्स है, जिसको आप 12th Class पास करने के बाद कर सकते हैं। यह कोर्स 2 साल का होता है जिसमें आपको बेसिक नर्सिंग ट्रेनिंग दी जाती है।

GNM (General Nursing and Midwifery):- यह कोर्स 3.5 साल का होता है, जिसमें आपको जनरल नर्सिंग और midwifery (दाई का काम) की ट्रेनिंग दी जाती है। यह एक डिप्लोमा कोर्स होता है, जिसको आप 12th class पास करने के बाद कर सकते हैं। 

BSc (Nursing):- BSc नर्सिंग 4 साल का अंडर ग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम कोर्स होता है, जिसमें आपको पूरी डिटेल में नर्सिंग की ट्रेनिंग दी जाती है। और इस कोर्स को करने के लिए आपको 12th Class को बायोलॉजी सब्जेक्ट के साथ पास करना जरूरी होता है।

PBBSc (Nursing):- यह कोर्स करने के लिए आपके पास GNM का डिप्लोमा होना जरूरी है, और यह कोर्स भी BSc नर्सिंग की तरह अंडर ग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम होता है, जोकि 2 साल का होता है, PBBSc (Nursing) कोर्स में भी आपको पूरी डिटेल में नर्सिंग की ट्रेनिंग दी जाती है।

MSc (Nursing):- MSc Nursing एक पोस्ट ग्रेजएट डिग्री प्रोग्राम है, जोकी 2 साल का होता है, इस कोर्स को करने के लिए आपके पास BSc (Nursing) या PBBSc (Nursing) की डिग्री होना जरूरी है। इस कोर्स में अलग-अलग नर्सिंग विशेषज्ञता (specialization) होती है जिसको करके एक Specialist Nurse बन सकते हो। इस कोर्स में आपको एडवांस नर्सिंग की ट्रेनिंग दी जाती है।

PhD (Nursing):- यह एक डॉक्टरेट प्रोग्राम है, जो नर्सिंग छात्रों को रिसर्च करने का मौका देता है, इस कोर्स को करने के लिए आपके पास MSc Nursing की डिग्री होना जरूरी है और साथ में आपको एक एंट्रेंस टेस्ट देना होता है।

Nurses कितने तरह की होती हैं। Types of Nurse

इंडिया में अलग अलग प्रकार की Nurse होते हैं। जैसे कि Staff Nurse, Critical Care Nurse, Emergency Nurse, Pediatric Nurse और Psychiatric Nurse.

Staff Nurse:- स्टाफ नर्स हॉस्पिटल और क्लीनिक में मरीजों की बेसिक नर्सिंग केयर करती है। 

Critical Care Nurse:- क्रिटिकल केयर नर्स आईसीयू में डॉक्टर के साथ काम करती हैं, और ICU में गंभीर रूप से बीमार मरीजों की देखभाल और डाक्टर की देखरेख में उन मरीजों का इलाज करती हैं।

Emergency Nurse:- यह नर्स हॉस्पिटल के इमरजेंसी डिपार्टमेंट में काम करती हैं और डाक्टर के साथ मिलकर इमरजेंसी मरीजों का प्रारंभिक उपचार करती हैं।

Pediatric Nurse:- पीडियाट्रिक नर्स मतलब की बच्चो की नर्स, यह नर्स नवजात शिशुओं से लेकर बड़े बच्चो तक कि केयर करती हैं।

Psychiatric Nurse:- साइकेट्रिक नर्स यानी कि मनोचिकित्सा नर्स यह नर्स मनोचिकित्सा अस्पताल और क्लीनिक में काम करती हैं, और मनोचिकित्सक के साथ मिलकर मानसिक रूप से बीमार मरीजों का इलाज और देखभाल करती हैं।

इंडिया में नर्स की डिमांड कितनी है। Nurse demand in india

भारत में हॉस्पिटल्स और हेल्थकेयर सुविधाएं बढ़ने के साथ - साथ Nurses की डिमांड भी बढ रही है। नर्सिंग कोर्स करने के बाद आप हॉस्पिटल और क्लीनिक पर काम कर सकते हैं और साथ ही अगर आप चाहें तो सरकारी नौकरी के लिए भी तैयारी कर सकते हैं। और इसके अलावा आप किसी नर्सिंग कॉलेज में टीचर की जॉब भी कर सकते हैं, लेकिन टीचर की जॉब के लिए कम से कम आपके पास BSc nursing की डिग्री होनी चाहिए। इन सब के अलावा नर्सिंग करने के बाद आपके पास और भी कई कैरियर ऑप्शन होते हैं।

भारत में नर्स की सैलरी💸 कितनी होती है?

अगर बात की जाए नर्स की सैलरी की तो इंडिया में नर्स की शुरुआती सैलरी पैकेज 2 से 4 लाख रुपए सालाना हो सकती है। और यह सैलरी आपकी एजुकेशन और एक्सपीरियंस पर डिपेंड करती है।

अमेरिका में नर्स की सैलरी कितनी होती है। Nurse Salary in abroad in rupees💸

नर्स की डिमांड भारत में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी बहुत ज़्यादा है, कई ऐसे USA, UK, और Australia जैसे देश हैं जहां नर्स की डिमांड और सैलरी इंडिया से कई गुना ज़्यादा है। USA में एक नर्स की सैलरी लगभग 30 लाख से 60 लाख💸 रूपए सालाना होती है।

हैल्थ केयर सेक्टर में नर्स का क्या रोल है। Role of Nurse in Healthcare 

हैल्थ केयर सेक्टर में नर्स का बहुत ही महत्वपूर्ण रोल होता है, मरिजों की बेसिक केयर से लेकर, उनको दवाई देना, उनके परिवार वालों को उनकी बीमारी के बारे और मरीज की देखभाल करने के बारे में एजुकेट करना, साथ ही इलाज के दौरान डॉक्टर्स की हेल्प करने तक की सभी जिम्मेदारियां नर्स पर होती हैं।

Nurses हैल्थ केयर सिस्टम की रीड की हड्डी होती हैं, जिनके बिना पूरा हैल्थ केयर सिस्टम बिगड़ सकता है। नर्सिंग एक नोबल प्रोफेशन है जिसमें dedication, compassion, और hard work की जरूरत होती है।

उम्मीद है कि आपको nurse full form के साथ-साथ इस लेख में नर्स के बारे में और भी बहुत कुछ जानने को मिला होगा।

लेखक :- 
Mr. Lovepreet Rai
Blogger & SEO Expert